UP Board Solutions for Class 11 Samanya Hindi गद्य-साहित्य विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो
UP Board Solutions for Class 11 Samanya Hindi गद्य-साहित्य विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो
पत्र/पत्रिका विधा पर आधारित
(2) भारतेन्दु युग में प्रकाशित ‘आनन्द कादम्बिनी’ नामक पत्रिका के सम्पादक थे
(क) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ख) बदरीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन’
(ग) राय कृष्णदास
(घ) धर्मवीर भारती
(3)
(4) ‘हिन्दी दीप्ति-प्रकाश’ नामक पत्रिका का सम्पादन किया
(क) प्रतापनारायण मिश्र ने
(ख) कार्तिकप्रसाद खत्री ने
(ग) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र ने
(घ) राय कृष्णदास ने
(5) ‘इन्दु’, ‘सुदर्शन’, ‘समालोचक’, ‘प्रभा’, ‘मर्यादा’और’माधुरी’ पत्रिकाएँ किस युग में प्रकाशित हुईं?
(क) भारतेन्दु युग में
(ख) द्विवेदी युग में
(ग) छायावाद युग में
(घ) छायावादोत्तर युग में
(6) ‘ब्राह्मण’ पत्र के सम्पादक हैं
(क) बालकृष्ण भट्ट
(ख) राधाचरण गोस्वामी
(ग) प्रतापनारायण मिश्र
(घ) पं० लल्लूलाल
(7) कवि-वचन-सुधा’ नामक पत्रिका के सम्पादक थे–
(क) प्रतापनारायण मिश्र
(ख) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(ग) श्यामसुन्दर दास
(घ) भारतेन्दु हरिश्चन्द
(8) ‘विशाल-भारत’ नामक पत्रिका के सम्पादक थे
(क) प्रेमचन्द
(ख) श्रीराम शर्मा
(ग) धर्मवीर भारती
(घ) प्रतापनारायण मिश्र
(9) ‘हंस’ नामक पत्रिका के सम्पादक थे–
(क) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(ख) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ग) बालकृष्ण भट्ट
(घ) मुंशी प्रेमचन्द
(10) महावीर प्रसाद द्विवेदी द्वारा सम्पावित पत्रिका है
(क) प्रदीप
(ख) इन्दु
(ग) प्रभा
(घ) सरस्वती
(11) निम्नलिखित में से कौन पत्रिका नहीं है?
(क) इन्द्र
(ख) भारत दुर्दशा
(ग) सरस्वती
(घ) आनन्द कादम्बिनी
(12) ‘दिनकर के पत्र’ को प्रकाशन-वर्ष है
(क) 1970
(ख) 1977
(ग) 1981
(घ) 1991
(13) ‘सरस्वती’ पत्रिका के प्रथम सम्पादक हैं
(क) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(ख) श्यामसुन्दर दास
(ग) जयशंकर प्रसाद
(घ) हरदेव बाहरी
(14) हिन्दी प्रदीप’ पत्र का सम्पादन होता था
(क) इलाहाबाद से
(ख) वाराणसी से
(ग) कानपुर से
(घ) दिल्ली से
उत्तर: (1) ख, (2) खे, (3) क, (4) ख, (5) ख, (6) ग,(7) घ, (8) ख, (9) घ, (10) घ, (11) ख, (12) क, (13) ख, (14) क।
नाटक विधा पर आधारित
(2)
(3)
(4) निम्नलिखित रचनाओं में से कौन-सी रचना नाटक है?
(क) नमक का दारोगा
(ख) गोदान
(ग) आखिरी चट्टान तक
(घ) राजमुकुट
(5) सूतपुत्र’ नाटक के रचनाकार हैं
(क) डॉ० गंगासहाय ‘प्रेमी’
(ख) जयशंकर प्रसाद
(ग) विष्णु प्रभाकर
(घ) हरिकृष्ण प्रेमी
(6) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना नाटक है?
(क) सन्नाटा
(ख) निन्दा रस
(ग) गरुड़ध्वज
(घ) राष्ट्र का स्वरूप
(7) निम्नलिखित में से नाटक है
(क) उसने कहा था
(ख) कलम का सिपाही
(ग) चन्द्रगुप्त
(घ) आँसू
(8) निम्नलिखित में से नाटककार हैं
(क) रामचन्द्र शुक्ल
(ख) मोहन राकेश
(ग) डॉ० नगेन्द्र
(घ) महादेवी वर्मा
(9) निम्नलिखित में से नाटक है-
(क) त्रिशंकु
(ख) आत्मनेपद
(ग) विपथगा
(घ) उत्तर प्रियदर्शी
(10) हिन्दी का प्रथम नाटक है
(क) सती-प्रताप
(ख) अजातशत्रु
(ग) स्कन्दगुप्त
(घ) नहुष
(11) स्कन्दगुप्त नाटक के लेखक है
(क) प्रेमचन्द
(ख) लक्ष्मीनारायण मिश्र
(ग) जयंशकर प्रसाद
(घ) धर्मवीर भारती
उत्तर: (1) घ, (2) ख, (3) घ, (4) घ, (5) क, (6) ग, (7) ग, (8) ख, (9), घ, (10) घ, (11) ग
एकांकी विधा पर आधारित
(4) निम्नलिखित में से कौन एकांकीकार नहीं हैं ?
(क) उपेन्द्रनाथ अश्क’
(ख) विष्णु प्रभाकर
(ग) लक्ष्मीनारायण मिश्र
(घ) सीताराम वर्मा
(5) हिन्दी एकांकी का विकास किस युग से माना जाता है ?
(क) छायावाद युग
(ख) छायावादोत्तर युग
(ग) द्विवेदी युग
(घ) भारतेन्दु युग
उत्तर: (1) क, (2) ग, (3) घ, (4) घ, (5) ख।
कहानी विधा पर आधारित
(4)
(5)
(6)
(7) ‘तीसरी कसम’, ‘पान की बेगम’, ‘रसपिरिया’ किस लेखक की प्रसिद्ध रचनाएँ हैं ?
(क) फणीश्वरनाथ ‘रेणु’
(ख) शिवप्रसाद सिंह
(ग) प्रेमचन्द
(घ) अमरकान्त
(8) ‘रानी केतकी की कहानी’ नामक कहानी-विधा की रचना के रचयिता हैं
(क) पं० लल्लूलाल
(ख) मुंशी इंशाअल्ला खाँ
(ग) सदल मिश्र
(घ) रामप्रसाद निरंजनी
(9) पंचलाइट की रचना-विधा है
(क) निबन्ध ।
(ख) संस्मरण
(ग) कहानी
(घ) आत्मकथा
(10) ‘नमक का दारोगा’ के कहानीमर हैं
(क) जैनेन्द्र कुमार
(ख) जयशंकर प्रसाद
(ग) महादेवी वर्मा
(घ) प्रेमचन्द ”
(11) निम्नलिखित में से कौन-सी कहानी भारतेन्दु के पूर्व की है ?
(क) इन्दुमती
(ख) ग्यारह वर्ष का समय
(ग) रानी केतकी की कहानी
(घ) बुलाईवाली
(12) ‘दुलाईवाली’ किस विधा की रचना है ?
(क) उपन्यास
(ख) नाटक
(ग) कहानी
(घ) रेखाचित्र
(13) मुंशी प्रेमचन्द ने किस विधा को ‘मानव चरित्र का चित्रमात्र’ कहा है ?
(क) जीवनी
(ख) उपन्यास
(ग) कहानी
(घ) संस्मरण
(14) ‘हरखू’ पात्र किस कहानी से सम्बन्धित है ?
(क) बलिदान
(ख) आकाशदीप
(ग) प्रायश्चित
(घ) समय
(15) ‘मधुआ’ किस विधा की रचना है ?
(क) रेखाचित्र
(ख) कहानी
(ग) आत्मकथा
(घ) संस्मरण
(16) ‘जिन्दगी और जोंक’ के लेखक हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) अमरकान्त
(ग) शिवानी
(घ) शिवप्रसाद सिंह
(17) इन्दुमती है
(क) प्रथम कहानी
(ख) प्रथम उपन्यास
(ग) निबन्ध
(घ) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (1) ख, (2) क, (3) क, (4) ख, (5) , (6) ख, (7) क, (8) ख, (9) ग, (10) घ, (11) ग, (12) ग, (13).ग, (14) के, (15) खे, (16) ख, (17) क।
उपन्यासविधा पर आधारित
(4) ‘गोदान’, ‘निर्मला’, ‘रंगभूमि’, ‘कर्मभूमि’ किस लेखक की रचनाएँ हैं ?
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) यशपाल
(ग) प्रेमचन्द
(घ) जैनेन्द्र कुमार
(5) ‘कंकाल’ और ‘तितली’ जैसे उपन्यास हिन्दी-साहित्य को किस लेखक ने दिये ?
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) स० ही० वात्स्यायन ‘अज्ञेय’
(ग) नागार्जुन
(घ) प्रेमचन्द
(6) निम्नलिखित में से कौन उपन्यासकार प्रेमचन्द युग का नहीं है ?
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) पाण्डेय बेचन शर्मा उग्र’
(ग) बालकृष्ण भट्ट
(घ) भगवतीप्रसाद वाजपेयी
(7)
(8) निम्नलिखित में से कौन उपन्यास नहीं है ?
(क) बाणभट्ट की आत्मकथा
(ख) मैला आँचल
(ग) शेखर : एक जीवनी
(घ) संस्कृति के चार अध्याय
(9) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना उपन्यास नहीं है ?
(क) परीक्षा गुरु
(ख) तितली
(ग) अशोक के फूल
(घ) गबन
(10) ‘परीक्षागुरु’ की रचना-विधा है
(क) कहानी
(ख) उपन्यास
(ग) नाटक
(घ) जीवनी
(11) ‘गिरती दीवारें’ (उपन्यास) के रचनाकार हैं
(क) उपेन्द्रनाथ अश्क’
(ख) शिवप्रसाद सिंह ,
(ग) सही०वा०’अज्ञेय’
(घ) रामविलास शर्मा
(12) ‘सुनीता’ विधा की दृष्टि से रचना है
(क) कहानी
(ख) आलोचना
(ग) निबन्ध
(घ) उपन्यास
(13) ‘बलचनमा’ उपन्यास है
(क) फणीश्वरनाथ रेणु का
(ख) नागार्जुन का
(ग) अमृतराय का
(घ) अमरकान्त का
उत्तर: (1) क, (2) ग, (3) ख, (4) ग, (5) क, (6) ग, (7) ख, (8) घ, (9) ग, (10) ख, (11) क, (12) घ, (13) ख।
निबन्ध-विधा पर आधारित
(2) ‘चिन्तामणि’ निबन्ध-संग्रह में शुक्ल युग के किस निबन्धकार के निबन्ध संकलित हैं?
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ग) रामचन्द्र शुक्ल
(घ) सम्पूर्णानन्द
(3) इनमें से कौन शुक्ल युग के निबन्धकार नहीं हैं ?
(क) वियोगी हरि
(ख) राय कृष्णदास
(ग) डॉ० नगेन्द्र
(घ) वासुदेवशरण अग्रवाल
(4)
(5)
(6)
(7)
(8) महादेवी वर्मा, विजयेन्द्र स्नातक और विद्यानिवास मिश्र किस युग के निबन्धकार हैं ?
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) शुक्ल युग
(घ) शुक्लोत्तर युग
(9)
(10) ‘गेहूँ और गुलाब’ की रचना-विधा है
(क) निबन्ध
(ख) संस्मरण
(ग) डायरी
(घ) आत्मकथा
(11) निबन्ध विधा की रचना है
(क) मेला-झमेला
(ख) भारत-दुर्दशा
(ग) रसज्ञ-रंजन
(घ) आचरण की सभ्यता
(12) ‘राष्ट्र का स्वरूप’ निबन्ध के लेखक हैं
(क) वासुदेवशरण अग्रवाल
(ख) सरदार पूर्णसिंह
(ग) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’
(घ) अज्ञेय
(13) विद्यानिवास मिश्र ने किस प्रकार के निबन्ध अधिकं लिखे हैं ?
(क) ललित
(ख) ऐतिहासिक
(ग) मनोविश्लेषणात्मक निबन्ध
(घ) विश्लेषणात्मक निबन्ध
(14) निबन्ध’ शब्द के अंग्रेजी पर्यायै शब्द ‘एसे’ का अर्थ है
(क) प्रयोग
(ख) प्रयास
(ग) प्रबन्ध
(घ) प्रकीर्ण
(15) निम्नलिखित में कौन-सा वर्णनात्मक निबन्ध है ?
(क) आचरण की सभ्यता
(ख) महाकवि माघ का प्रभात वर्णन
(ग) कुटज
(घ) निन्दा रेस
(16) छायावादोत्तर काल के लेखक हैं
(क) विद्यानिवास मिश्र
(ख) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ग) बाबू गुलाबराय
(घ) श्यामसुन्दर दास
(17) वासुदेवशरण अग्रवाल द्वारा लिखित निबन्ध ‘राष्ट्र का स्वरूप’ किस निबन्ध-संग्रह से लिया गया है ?
(क) धरती पुत्र
(ख) पृथ्वी पुत्र
(ग) राष्ट्र-चेतना
(घ) सांस्कृतिक गौरव
(18) निम्नलिखित में से कौन निबन्धकार नहीं है ?
(क) विद्यानिवास मिश्र
(ख) प्रेमचन्द
(ग) कुबेरनाथ राय
(घ) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(19) ‘भारतवर्षोन्नति कैसे हो सकती है’ हिन्दी गद्य की विद्या है
(क) निबन्ध
(ख) उपन्यास
(ग) आलोचना
(घ) नाटक
(20) अशोक के फूल’ निबन्ध है
(क) मनोवैज्ञानिक निबन्ध
(ख) ललित निबन्ध
(ग) बुद्धिप्रधान निबन्ध
(घ) ऐतिहासिक निबन्ध
(21) ‘चिन्तामणि’ की गद्य-विधा है
(क) नाटक
(ख) उपन्यास
(ग) निबन्ध
(घ) कहानी
(22) निबन्ध-विधा का सर्वाधिक विकास हुआ
(क) द्विवेदी युग के
(ख) छायावादी युग के
(ग) भारतेन्दु युग में
(घ) छायावादोत्तर युग में
उत्तर: (1) घ, (2) ग, (3) ग, (4) ग, (5) ग, (6) घ, (7) ख, (8) घ, (9) क, (10) क, (11) घ, (12) क, (13) क, (14) ख, (15) खे, (16) क, (17) ख, (18) ख, (19) क, (20) ख, (21) ग, (22) क।
आलोचना विधा पर आधारित
(2) ‘कबीर’ नामक आलोचनात्मक ग्रन्थ के रचयिता हैं
(क) डॉ० सम्पूर्णानन्द
(ख) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ग) राहुल सांकृत्यायन
(घ) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(3) निम्नलिखित में से कौन प्रसिद्ध आलोचक हैं ?
(क) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ख) महादेवी वर्मा
(ग) मुंशी प्रेमचन्द
(घ) जयशंकर प्रसाद
(4) निम्नलिखित में से छायावादोत्तर काल के समालोचक नहीं हैं
(क) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ख) डॉ० नगेन्द्र ।
(ग) बाबू गुलाबराय
(घ) राम विलास शर्मा
(5) ‘त्रिवेणी’ किस विधा की रचना है ?
(क) निबन्ध
(ख) संस्मरण
(ग) आलोचना
(घ) कहानी
(6) साहित्यलोचन’ गद्य-विधा की रचना है ?
(क) नाटक
(ख) उपन्यास
(ग) आलोचना
(घ) निबन्ध
उत्तर: (1) ग, (2) घ, (3) क, (4) ग, (5) ग, (6) ग
आत्मकथा विधा पर आधारित
(2) नीड़ का निर्माण फिर’ किस विधा और लेखक की रचना है ?
(क) संस्मरण-सुमित्रानन्दन पन्त
(ख) आत्मकथा-डॉ० हरिवंशराय बच्चन
(ग) जीवनी–सूर्यकान्त त्रिपाठी “निराला’
(घ) रेखाचित्र—महादेवी वर्मा
(3)
(4)
(5)
(6) गद्य की किस विधा में काल्पनिक प्रसंगों का स्थान नहीं है ?
(क) कहानी
(ख) उपन्यास,
(ग) नाटक
(घ) आत्मकथा
(7) गद्य-विद्या की दृष्टि से आत्मकथा है
(क) आवारा मसीहा
(ख) कलम का सिपाही
(ग) नीड़ का निर्माण फिर
(घ) शिखर से सागर तक
उत्तर: (1) क, (2) ख, (3) ख, (4) घ, (5) खे, (6) घ, (7) ग।
जीवनी-विधा पर आधारित
(5) ‘आवारा मसीहा’ है
(क) आत्मकथा
(ख) जीवनी
(ग) उपन्यास
(घ) कहानी
उत्तर: (1) ग, (2) ग, (3) क, (4) ख, (5) ख।
संस्मरण/रेखाचित्र विधा पर आधारित
(2) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना देवेन्द्र सत्यार्थी की, रेखाचित्र विधा की रचना नहीं है ?
(क) रेखाएँ बोल उठीं
(ख) सौन्दर्य बोध
(ग) रवीन्द्रनाथ ठाकुर
(घ) लाल तारा
(3) ‘पथ के साथी’ की रचना-विधा है
(क) कहानी
(ख) जीवनी
(ग) आत्मकथा
(घ) संस्मरण
(4) ‘राबर्ट नर्सिंग होम में’ की रचना-विधा है
(क) कहानी
(ख) नाटक
(ग) रेखाचित्र
(घ) रिपोर्ताज
(5) ‘माटी हो गई सोना’ किस विधा की रचना है ?
(क) उपन्यास
(ख) नाटक
(ग) रेखाचित्र
(घ) संस्मरण
(6) ‘मेरे पिताजी’ संस्मरण के लेखक हैं
(क) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’
(ख) हरिशंकर परसाई
(ग) मोहन राकेश
(घ) हजारीप्रसाद द्विवेदी
उत्तर: (1) ग, (2) घ, (3) घ, (4) घ, (5) ग, (6) का
डायरी विधा पर आधारित
उचित विकल्प का चयन कीजिए
(1) ‘डायरी’ विधा का प्रारम्भ युग है–
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) छायावाद युग
(घ) छायावादोत्तर युगे
(2) ‘मेरी कॉलेज डायरी’ नामक डायरी के लेखक हैं
(क) डॉ० धीरेन्द्र वर्मा
(ख) श्रीराम शर्मा
(ग) जयप्रकाश भारती
(घ) धर्मवीर भारती
(3) ‘डायरी के पन्ने’ नामक डायरी के लेखक हैं
(क) धर्मवीर भारती
(ख) घनश्याम दास बिड़ला
(ग) सुन्दरलाल त्रिपाठी,
(घ) नरदेव शास्त्री ‘वेदतीर्थ
(4) हिन्दी साहित्य में डायरी-लेखन का उद्देश्य है–
(क) जीवन-वृत्त
(ख) समाज-सुधार
(ग) आत्मालोचन
(घ) संस्मरण
(5) हिन्दी के प्रथम डायरी लेखक कौन हैं ?
(क) धीरेन्द्र वर्मा
(ख) इलाचन्द्र जोशी
(ग) शमशेर बहादुर सिंह
(घ) नरदेव शास्त्री ‘वेदतीर्थ
उतर: (1) ग, ‘(2) क, (3) ख, (4) ग, (5) घ।
रिपोर्ताज एवं यात्रावृत्त विधा पर आधारित
उचित विक्ल्प का चयन कीजिए
(1) रिपोर्ताज विधा का प्रारम्भिक युग है
या
‘रिपोर्ताज’ साहित्य विधा किस युग की देन है ?
(क) द्विवेदी युग
(ख) छायावाद युग
(ग) छायावादोत्तर युग
(घ) भारतेन्दु युग
(2) ‘तूफानों के बीच किस विधा और लेखक की रचना है ?
(क) संस्मरण-रामवृक्ष बेनीपुरी
(ख) गद्यगीत–राय कृष्णदास
(ग) रेखाचित्र—महादेवी वर्मा
(घ) रिपोर्ताज-डॉ० रांगेय राघव
(3) रिपोर्ताज विधा की रचना नहीं है–
(क) लक्ष्मीपुरा
(ख) पहाड़ों में प्रेममयी संगीति
(ग) युद्ध यात्रा
(घ) दैनन्दिनी
(4) हिन्दी में रिपोर्ताज विधा का प्रवर्तक किसे माना जाता है ?
(क) महादेवी वर्मा,
(ख) राहुल सांकृत्यायन
(ग) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर”
(घ) बाबू गुलाबराय
(5), ‘आखिरी चट्टान तक’ की रचना-विधा है
(क) आत्मकथा
(ख) रिपोर्ताज
(ग) यात्रावृत्त
(घ) कहानी
(6) ‘मेरी तिब्बत-यात्रा’ यात्रावृत्त किस काल की अमूल्य थाती है ?
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) छायावादोत्तर युग
(घ) छायावाद युग
(7) ‘रिपोर्ताज’ विधा की सफल प्रस्तुति है
(क) गेहूँ बनाम गुलाब
(ख) आचरण की सभ्यता
(ग) कुटज
(घ) राबर्ट नर्सिंग होम में
(8) रिपोर्ताज के लेखक हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) विष्णुकान्त शास्त्री
(ग) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(घ) डॉ० सम्पूर्णानन्द
उतर: (1) ग, (2) घ, (3) घ, (4) ग, (5) ग, (6) ग, (7) घ, (8) ख
We hope the UP Board Solutions for Class 11 Samanya Hindi गद्य-साहित्य विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो help you.