UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : एक
UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : एक
बहुविकल्पीय प्रश्न : एक
वासुदेवशरण अग्रवाल
उचित विकल्प का चयन कीजिए-
(1) निम्नलिखित में कौन-सा निबन्ध-संग्रह नहीं है ?
(क) भारत की एकता
(ख) पृथिवी-पुत्र
(ग) कल्पवृक्ष
(घ) पाणिनिकालीन भारतवर्ष
(2) पाणिनिकालीन भारतवर्ष’ किस विधा की रचना है ?
(क) पत्र-पत्रिका
(ख) निबन्ध
(ग) आलोचन
(घ) शोध – निबन्ध
(3) ‘कल्पवृक्ष’ निबन्ध के रचनाकार हैं-
(क) श्यामसुन्दर दास
(ख) मोहन राकेश
(ग) सरदार पूर्णसिंह
(घ) वासुदेवशरण अग्रवाल
(4) निम्नलिखित में से कौन छायावादोत्तर युग के लेखक हैं ? [2013]
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) राय कृष्णदास
(ग) बाबू गुलाबराय
(घ) वासुदेवशरण अग्रवाल
(5) ‘पृथिवी-पुत्र’ और ‘माता-भूमि’ नामक निबन्ध-संग्रह के रचनाकार हैंया ‘पृथिवी-पुत्र’ निबन्ध-संग्रह है- [2015, 17]
(क) सरदार पूर्णसिंह
(ख) वासुदेवशरण अग्रवाल
(ग) हरिशंकर परसाई
(घ) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर
(6) ‘राष्ट्र का स्वरूप’ निबन्ध के रचयिता हैं-
(क) डॉ० सम्पूर्णानन्द
(ख) रायकृष्ण दास
(ग) वासुदेवशरण अग्रवाल
(घ) मोहन राकेश
(7) ‘राष्ट्र का स्वरूप’ निबन्ध संकलित है [2018]
(क) “कल्पलता’ में
(ख) “पृथिवी-पुत्र’ में
(ग) “कल्पवृक्ष’ में
(घ) “मातृभूमि’ में
उत्तर (1) घ, (2) घ, (3) घ, (4) घ, (5) ख, (6) ग, (7) ख।
कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’
उचित विकल्प का चयन कीजिए-
(1) लघुकथा, संस्मरण, रेखाचित्र और रिपोर्ताजविधाओं का इन्होंने प्रवर्तन और पोषण किया-
(क) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ख) सरदार पूर्णसिंह
(ग) जैनेन्द्र कुमार
(घ) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर
(2) ‘नया जीवन’ और ‘विकास’ पत्र के सम्पादक थे-
(क) डॉ० सम्पूर्णानन्द
(ख) मोहन राकेश
(ग) जैनेन्द्र कुमार
(घ) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर
(3) ‘क्षण बोले कण मुसकाये’ और ‘बाजे पायलिया के हुँघरू’ दोनों ललित-निबन्ध विधा की रचनाएँ हैं; इनके रचनाकार हैं-
(क) विद्यानिवास मिश्र
(ख) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर
(ग) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(घ) जैनेन्द्र कुमार
(4) ‘दीप जले शंख बजे’ किस लेखक द्वारा रचित संस्मरण विधा की रचना है ?
(क) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ख) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(ग) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’
(घ) जैनेन्द्र कुमार
(5) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’ द्वारा रचित कौन-सी रचना रेखाचित्र है ?
(क) नयी पीढ़ी के विचार
(ख) धरती के फूल
(ग) आकाश के तारे
(घ) क्षण बोले कण मुसकाये
(6) इनमें से किस लेखक ने अपनी सर्वाधिक रचनाएँ रेखाचित्र विधा में की हैं ?
(क) विद्यानिवास मिश्र
(ख) जैनेन्द्र कुमार।
(ग) मोहन राकेश
(घ) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर
(7) देवबन्द(सहारनपुर) जन्म-स्थान है [2015]
(क) मोहन राकेश का
(ख) श्यामसुन्दर दास का
(ग) डॉ० सम्पूर्णानन्द का
(घ) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’ का
(8) ‘भूले बिसरे चेहरे’ के रचनाकार हैं (2018)
(क) रामधारीसिंह ‘दिनकर’
(ख) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’
(ग) हरिशंकर परसाई
(घ) हजारीप्रसाद द्विवेदी
उत्तर (1) घ, (2) घ, (3) ख, (4) ग, (5) के, (6) घ, (7) घ, (8) ख।
आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी ।
उचित विकल्प का चयन कीजिए-
(1) निम्नलिखित रचनाओं में कौन-सी रचना आलोचना विधा की रचना है ?
(क) अशोक के फूल
(ख) हिन्दी-साहित्य
(ग) पुनर्नवा
(घ) साहित्य का मर्म
(2) निम्नलिखित में कौन-सी रचना ‘इतिहास’ नहीं है ?
(क) हिन्दी-साहित्य की भूमिका
(ख) हिन्दी-साहित्य
(ग) हिन्दी-साहित्य का आदिकाल
(घ) बाणभट्ट की आत्मकथा
(3) ‘अशोक के फूल’ तथा ‘विचार-प्रवाह’ निबन्ध-संग्रह के लेखक हैं-
(क) वासुदेवशरण अग्रवाल
(ख) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ग) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’
(घ) आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी
(4) ‘कुटज’ किस विधा की रचना है?
(क) कहानी
(ख) संस्मरण
(ग) उपन्यास
(घ) ललित निबन्ध
(5) इनमें से कौन-सी रचना उपन्यास नहीं है ?
(क) अनामदास का पोथा
(ख) चारु चन्द्रलेख
(ग) आलोक पर्व
(घ) बाणभट्ट की आत्मकथा
(6) ‘कालिदास की लालित्य योजना’ किस विधा की रचना है ?
(क) आलोचना
(ख) संस्मरण
(ग) नाटक
(घ) निबन्ध
(7) हिन्दी के उच्च स्तरीय ललित-निबन्धकारों में इनका मूर्धन्य स्थान है-
(क) श्यामसुन्दर दास
(ख) प्रतापनारायण मिश्र
(ग) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(घ) जयशंकर प्रसाद
(8) निम्नलिखित में कौन छायावादी युग के गद्य-लेखक हैं ?
(क) प्रतापनारायण मिश्र
(ख) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ग) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(घ) नन्ददुलारे वाजपेयी
(9) हजारीप्रसाद द्विवेदी का जन्म-काल है–
(क) 1907 ई०
(ख) 1906 ई०
(ग) 1902 ई०
(घ) 1905 ई०
(10) हजारीप्रसाद द्विवेदी का लेखन-युग है
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) छायावाद युग
(घ) छायावादोत्तर युग
(11) हजारीप्रसाद द्विवेदी के निबन्ध किस श्रेणी में आते हैं ? [2009]
(क) ऐतिहासिक निबन्ध
(ख) मनौवैज्ञानिक निबन्ध
(ग) ललित निबन्ध
(घ) वस्तुप्रधान निबन्ध
(12) सन् 1957 में पद्मभूषण से अलंकृत हुए [2013]
(क) रायकृष्ण दास
(ख) विद्यानिवास मिश्र
(ग) अज्ञेय
(घ) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(13) ‘बाणभट्ट की आत्मकथा’ विधा की रचना है [2014]
(क) उपन्यास
(ख) जीवनी
(ग) आत्मकथा
(घ) रिपोर्ताज
(14) डॉ० हजारीप्रसाद द्विवेदी का उपन्यास है [2015]
(क) त्याग
(ख) भूले-बिसरे चित्र
(ग) अनामदास का पोथा
(घ) सूरज का सातवाँ घोड़ा।
उत्तर(1) घ, (2) घ, (3) घ, (4) घ, (5) ग, (6) क, (7) ग, (8) घ, (9) क, (10) घ, (11) ग, (12) घ, (13) के, (14) ग।
प्रो० जी० सुन्दर रेड्डी
उचित विकल्प का चयन कीजिए-
(1) हिन्दीतर प्रदेश के निवासी होते हुए भी इनका हिन्दी भाषा पर अच्छा अधिकार है-
(क) राय कृष्णदास
(ख) रामवृक्ष बेनीपुरी।
(ग) स० ही० वात्स्यायन ‘अज्ञेय’
(घ) प्रो० जी० सुन्दर रेड्डी
(2) भाषा और आधुनिकता’ किस विधा की रचना है ? (2012)
(क) नाटक
(ख) कहानी
(ग) उपन्यास
(घ) निबन्ध
(3) “लेखन में वैज्ञानिक शब्दावली को ज्यों का त्यों लेना चाहिए।” यह सुझाव है
(क) स० ही० वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ का
(ख) राय कृष्णदास का
(ग) हजारीप्रसाद द्विवेदी का
(घ) प्रो० जी० सुन्दर रेड्डी का
(4) ‘मेरे विचार’ और ‘वैचारिकी’ नामक निबन्ध-संग्रह किस लेखक के द्वारा रचित हैं ?
(क) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ख) जैनेन्द्र कुमार।
(ग) प्रो० जी० सुन्दर रेड्डी
(घ) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’
(5) ‘साहित्य और समाज’ नामक कृति किस विधा की रचना है ?
(क) नाटक
(ख) निबन्ध
(ग) आलोचना
(घ) कहानी
(6) ‘शोध और बोध’ नामक शोध-कृति के रचनाकार हैं-
(क) प्रो० जी० सुन्दर रेड्डी
(ख) श्यामसुन्दर दास
(ग) जैनेन्द्र कुमार।
(घ) मोहन राकेश
उत्तर (1) घ, (2) घ, (3) घ, (4) ग, (5) ख, (6) क।
हरिशंकर परसाई
उचित विकल्प का चयन कीजिए-
(1) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना उपन्यास है ?
(क) और अन्त में
(ख) भूत के पाँव पीछे
(ग) सदाचार का तावीज
(घ) रानी नागफनी की कहानी
(2) वसुधा’ साहित्यिक पत्रिका के प्रकाशक एवं सम्पादक थेया ‘वसुधा’ मासिक पत्रिका का सम्पादन किया था [2016]
(क) राय कृष्णदास
(ख) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ग) अज्ञेय
(घ) हरिशंकर परसाई
(3) समाज की कमजोरियों एवं राजनीति के फरेबों पर करारे व्यंग्य लिखने में सिद्धहस्त थे-
(क) रामवृक्ष बेनीपुरी ।
(ख) स० ही० वात्स्यायन ‘अज्ञेय’
(ग) प्रोफेसर जी० सुन्दर रेड्डी
(घ) हरिशंकर परसाई
(4) इनकी शैली व्यंग्यप्रधान है और इन्होंने हिन्दी में व्यंग्य-लेखन को नयी दिशा दी
(क) श्यामसुन्दर दास
(ख) हरिशंकर परसाई
(ग) मोहन राकेश
(घ) जैनेन्द्र कुमार
(5) इनमें से कौन-सी रचना ‘निबन्ध’ विधा की रचना नहीं है ?
(क) तट की खोज
(ख) भूत के पाँव पीछे
(ग) सदाचार का तावीज ।
(घ) शिकायत मुझे भी है।
(6) इनमें से कौन-सी ‘निबन्ध’ विधा की रचना परसाई द्वारा रचित नहीं है ?
(क) तब की बात और थी।
(ख) बेईमानी की परत
(ग) बकलमखुद
(घ) पगडण्डियों का जमाना
(7) निम्नलिखित में से छायावादोत्तर गद्यकार हैं-
(क) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(ख) बालकृष्ण भट्ट
(ग) हरिशंकर परसाई
(घ) श्यामसुन्दर दास
(8) निन्दा रस’ निबन्ध के रचनाकार हैं [2011, 13, 16, 17, 18]
(क) हेजारीप्रसाद द्विवेदी
(ख) प्रेमचन्द
(ग) हरिशंकर परसाई
(घ) जैनेन्द्र कुमार
उत्तर (1) घ, (2) घ, (3) घ, (4) ख, (5) क, (6) ग, (7) ग, (8) ग।
डॉ० ए०पी०जे० अब्दुल कलाम
उचित विकल्प का चयन कीजिए–
(1) डॉ० अब्दुल कलाम का जन्मस्थान है
(क) बनारस
(ख) फर्रुखाबाद
(ग) तमिलनाडु
(घ) दिल्ली
(2) भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति कौन थे?
(क) डॉ० अब्दुल कलाम ।
(ख) डॉ० राधाकृष्णन
(ग) डॉ० राजेन्द्र प्रसाद
(घ) इनमें से कोई नहीं
(3) डॉ० अब्दुल कलाम को इनमें से किस सम्मान से सम्मानित किया गया?
(क) पद्मभूषण
(ख) पद्मविभूषण
(ग) भारतरत्न
(घ) इनमें से कोई नहीं
(4) ‘मिशन इण्डिया’ पुस्तक के लेखक हैं-
(क) पं० जवाहरलाल नेहरू
(ख) प्रणब मुखर्जी
(ग) अब्दुल कलाम
(घ) गांधी जी
(5) डॉ० अब्दुल कलाम का निधन हुआ-
(क) 27 जुलाई, 2015 को
(ख) 15 जुलाई, 2017 को
(ग) 27 जुलाई, 2014 को
(घ) 15 अगस्त, 2015 को
उत्तर (1) ग, (2) क, (3) ख, (4) ग, (5) क।
We hope the UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : एक help you.